उत्तराखंड आज भी मौसम खराब, बदरीनाथ-यमुनोत्री हाईवे बंद, हरिद्वार में गंगा का जलस्तर बढ़ा,क्रेन बही

राजधानी दून और आसपास के इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान रुक-रुककर बारिश होती रही। वहीं देहरादून सहित राज्य के ज्यादातर इलाकों में शुक्रवार को भी मौसम खराब बना हुआ है।

यमुनोत्री हाईवे अभी भी बंद पड़ा हुआ है। वहीं बदरीनाथ हाईवे भी लामबगड़, कंचन गंगा और रडांग बैंड में बंद है। पिथौरागढ़ व बागेश्वर जिले में रात भर मूसलाधार बारिश के बाद अभी वर्षा का क्रम रुका है। देहरादून, हरिद्वार और रुड़की में सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मलबा आने से टनकपुर-पिथौरागढ़ हाईवे भी बंद हो गया है।

शारदा के उफान में आने से 9 लोग टापू पर फंसे

टनकपुर में शारदा के उफान में आने से 9 लोग टापू पर फंस गए। जिन्हें पुलिस व प्रशासन ने रेस्क्यू कर बचाया। थाना टनकपुर की रेस्क्यू पुलिस टीम, जल पुलिस व फायर सर्विस ने साथ मिलकर रस्से, टायर ट्यूब व मोटर बोट की सहायता से 10 घंटे रेस्क्यू चला कर टापू में फंसे हुए 9 लोगों को सकुशल बाहर निकाला।

जिनके नाम पते रंजीत कश्यप पुत्र नत्थू लाल उम्र करीब 45 वर्ष, मोर कली पत्नी रंजीत कश्यप, सुशीला पुत्री रंजीत कश्यप, चंचला पुत्री रंजीत कश्यप, संजना पुत्री रंजीत कश्यप, अंजलि पुत्री रंजीत कश्यप, मिथिलेश पुत्री रंजीत कश्यप, हिमांशु पुत्र रंजीत कश्यप व दीपांशु पुत्र रंजीत कश्यप हैं। 

हरिद्वार में गंगा का जलस्तर बढ़ा, निर्माण सामग्री और क्रेन बही

पहाड़ों में लगातार बारिश से हरिद्वार में गंगा का जलस्तर बढ़ गया है। शुक्रवार को यहां चंडी घाट पुल के पास निर्माण सामग्री और क्रेन गंगा बह गई। जिस वहज से यहां निर्माण कार्य बंद कर दिया गया है।

पिछले दस वर्षों के दौरान मई महीने में 24 घंटों में कभी इतनी ज्यादा बारिश नहीं हुई। यह मई माह में आज तक के ओवरऑल रिकॉर्ड से कुछ मिमी ही कम रही। बुधवार शाम से गुरुवार शाम तक राजधानी क्षेत्र में बारिश होती रही। मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, बुधवार शाम साढ़े पांच से गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे के दौरान कुल 73 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।
ताउते तूफान के असर से इनकार
बुधवार रात को ज्यादा बारिश हुई। हालांकि गुरुवार को भी कई दौर की बारिश दर्ज हुई। शाम साढ़े पांच बजे से सुबह साढ़े आठ बजे तक 42.1 मिमी बारिश हुई। वहीं, सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच 31 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। पिछले दस वर्षों के दौरान मई माह में 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा बारिश 27 मई 2011 को हुई, जब 24 घंटों के दौरान 39.1 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई थी।

वहीं, 13 मई 017 को 36.3 मिमी बारिश हुई थी। आज तक मई माह में 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा बारिश 28 मई 1940 को हुई थी। तब दून में 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड 79.3 मिमी बारिश हुई थी। 

मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, मई माह में दून और आसपास के इलाकों में बारिश कम ही रहती है। ताउते तूफान के असर से उन्होंने इनकार किया। उन्होंने कहा कि सामान्य तौर पर दून में इस मौसम में बारिश कम होती है, लेकिन बीच-बीच में मौसम में बदलाव होता रहता है।
आज साफ रह सकता है मौसम
गुरुवार को देहरादून से लेकर पहाड़ों तक पूरी रात झमाझम बारिश हुई। चकराता समेत कई इलाकों में बादल फटने की घटनाएं भी हुईं। दोपहर में चक्रवाती विक्षोभ का दबाव कम होने के बाद बारिश का सिलसिला थमा।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में देहरादून समेत मैदानी क्षेत्रों में मौसम खुला रहेगा। वहीं उच्च हिमालयी क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

कई इलाकों में हुआ जलभराव

गुरुवार को देहरादून में बारिश के साथ ठंडी हवाएं भी चलीं। इससे तापमान में कमी आने से लोगों को ठंड का अहसास हुआ। बारिश के चलते राजधानी के विभिन्न इलाकों में जलभराव भी हुआ। महाराजा अग्रसेन चौक, घंटाघर, डालनवाला, कारगी चौक, आईएसबीटी, समेत कई इलाकों में जलभराव भी हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here