सेना में भर्ती का जज्बा, रात में सड़क पर दौड़ता उत्तराखंड के युवक ने जीता दिल

सपनों को पूरा करने के लिए पहाड़ के लड़के कैसे पहाड़ जैसे चुनौतियों का सामना करते हैं, इसकी एक तस्वीर  वरिष्ठ पत्रकार और फिल्मनिर्माता विनोद कापड़ी ने पेश की है.

19 साल का लड़का है जो उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले का रहने वाला है. फिलहाल नोएडा में मैकडॉनल्ड्स में नौकरी करता है. उसे देर रात अपनी शिफ्ट खत्म करके कमरे तक किसी भी हाल में जल्दी पहुंचना है.

ताकि अपने दद्दा (बड़े भाई) के लिए खाना बना सके. इसलिए वो रात के 12 बजे पसीने से तरबतर होकर सड़क पर दौड़ लगाता है. उसकी ईजा (मां) बीमार है. बाबू (पिता) ईजा के साथ अस्पताल में हैं.

कदरअसल, रात के समय विनोद की गाड़ी नोएडा की इस सड़क पर दौड़ लगा रही थी. तभी उन्होंने सामने देखा कि एक लड़का कंधे पर बैग टांगे बहुत तेज दौड़ता नजर आया.

विनोद ने सोचा कि कहीं वो किसी परेशानी में होगा. इसलिए उसे लिफ्ट देनी चाही. बार-बार लिफ्ट का ऑफर देने पर भी इस लड़के ने विनम्र भाव से मना कर दिया. अता-पता जानने पर लड़के ने बताया कि वो अल्मोड़ा का रहने वाला है. मैकडॉनल्ड्स में नौकरी करता है. उसकी उम्र 19 साल की है और नाम प्रदीप महरा है.

जब लड़के से मना करने की वजह पूछी गई तो उसने बताया कि वो सेना की भर्ती के लिये तैयारी कर रहा है, क्योंकि उसकी नौकरी का शिड्यूल ऐसा है कि वो सुबह दौड़ की प्रैक्टिस नहीं कर सकता. इसलिए शिफ्ट के बाद 10 किमी की दौड़ पूरी करता है और ऐसे ही अपने कमरे तक पहुंचता है.

जब विनोद ने प्रदीप को डिनर का प्रस्ताव दिया तो उसने वो भी ठुकरा दिया. इसलिए क्योंकि 10 किमी की दौड़ पूरी होने के बाद उसे अपने कमरे में जाना है और नाइट ड्यूटी पर गये अपने भाई के लिये खाना बनाना है. प्रदीप ने बताया कि उसकी मां बीमार है और पिता उनकी देखभाल के लिए अस्पताल में हैं.

इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि लड़का अपने काम के प्रति कितना ईमानदार है. वो चाहता तो एक दिन गाड़ी में बैठकर जल्दी कमरे पर पहुंच जाता, अच्छे रेस्टोरेंट में खाना भी खा लेता. लेकिन उसकी ईमानदारी, परिवार के प्रति प्यार और सेना में भर्ती होने का जज्बा एक दिन के ‘लालच’ से कहीं बड़ा निकला. बता दें कि विनोद कापड़ी के साथ ये पूरा वार्तालाप बिना रुके हुआ है. न लड़के ने अपनी दौड़ एक पल के लिए भी रोकी और न गाड़ी का पहिया रुका.

जब विनोद ने लड़के से कहा कि वो ये वीडियो बना रहे हैं जो अब वायरल हो जाएगा और बड़े दृढ़ स्वर में प्रदीप ने कहा- होने दीजिए, कोई गलत काम थोड़ी कर रहा हूं.

सोशल मीडिया के इस जमाने में ये वीडियो भी तेजी से वायरल हो गया है. अब प्रदीप रातों-रात देशभर में इस वीडियो के माध्यम से चर्चित हो गया है. उसके पास सैन्य अफसरों के फोन आने लगे हैं. इसके साथ ही कई बड़ी हस्तियां भी प्रदीप को फोन कर रही हैं. सब उसकी मदद करना चाहते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here