खुशखबरी : केदारनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए पांच घंटे बढ़ी दर्शनों की अवधि

केदारनाथ धाम में उमड़ रहे श्रद्धालुओं के सैलाब को देखते हुए दर्शनों की अवधि पहली पारी में दो और दूसरी में तीन घंटे बढ़ा दी गई है। अब श्रद्धालु देर रात तक बाबा के दर्शनों का पुण्य अर्जित कर सकते हैं। लेकिन, लाइन में लग चुके श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होने पर, मंदिर के कपाट तब तक खुले रखे जाएंगे, जब तक कि अंतिम श्रद्धालु दर्शन नहीं कर लेता। फिर भले ही तय अवधि से अधिक समय तक मंदिर के कपाट खोले रखने पड़ें।
इस बार बाबा केदार के दर्शनों को श्रद्धालुओं को सैलाब उमड़ रहा है। लगातार बारिश व कड़ाके की ठंड के बावजूद प्रतिदिन बीस हजार के आसपास श्रद्धालु बाबा के दर्शनों को केदारपुरी पहुंच रहे हैं। इससे दर्शनों के लिए तीन-तीन किमी लंबी लाइन लग जा रही है। श्रद्धालु बेस कैंप स्थित हेलीपैड से सरस्वती पुल होते हुए मंदिर तक लाइन में लगकर घंटों अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। इससे उन्हें खासी दिक्कतें भी झेलनी पड़ रही हैं। उनकी इसी परेशानी को देखते हुए श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने दर्शनों की अवधि में पांच घंटे की बढ़ोत्तरी की है।
नई व्यवस्था के अनुसार श्रद्धालु अब पहली पारी में सुबह चार से दोपहर बाद तीन बजे तक और दूसरी पारी में शाम चार से रात 10:30 बजे तक बाबा के दर्शन कर सकते हैं। दोपहर बाद तीन से चार बजे तक एक घंटे साफ-सफाई, शृंगार व भोग के लिए मंदिर के कपाट बंद रखे जा रहे हैं। जबकि, अब तक दशनों की अवधि पहली पारी में सुबह छह से दोपहर बाद तीन बजे तक और दूसरी पारी में शाम पांच से रात 8:30 बजे तक रखी गई थी। दोपहर बाद तीन से शाम पांच बजे तक दो घंटे मंदिर के कपाट बंद रहते थे।
मंदिर समिति के प्रभारी कार्याधिकारी (केदारनाथ) आरसी तिवारी ने बताया मंगलवार से मंदिर में ब्रह्ममुहूर्त से पूर्व ही विशेष पूजाएं शुरू हो जा रही हैं। सुबह ठीक चार बजे मंदिर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिया जा रहा है। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि दर्शनों के लिए भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर समिति से दर्शनों की अवधि बढ़ाने को कहा गया था। ताकि अधिक से अधिक यात्री दर्शन कर सकें और भीड़ पर भी नियंत्रण बना रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here