खराब मौसम के चलते जगह जगह रोका गया यात्रियों को

केदारनाथ धाम में मई के महीने में ताजा बर्फबारी ने यात्रा को रोकने के काम किया है। मौसम विभाग ने बरसात और बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया था। जोकि सही साबित हुआ है। ऐसे में चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों को जगह जगह रोका गया है। केदारनाथ धाम में भी खराब मौसम की वजह से फिलहाल यात्रा को रोकने के साथ ही जिला प्रशासन रूद्रप्रयाग ने हेलीकॉप्टर सेवा को भी स्थगित किया है।
केदारनाथ में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। बदलता मौसम बाबा केदार के भक्तों पर भारी पड़ रहा है। 6 मई से शुरू हुई यात्रा के बाद से आए दिन मौसम खराब हो रहा है। धाम में सुबह से दोपहर तक तापमान 20 से 24 डिग्री तक रहता है, लेकिन दोपहर बाद अचानक मौसम में बदलाव से पारा गिरकर 2 से 3 डिग्री तक पहुंच जाता है। केदारनाथ में पल-पल बदल रहा मौसम यात्रियों लिए मुसीबत बन रहा है। बारिश, ओलावृष्टि और ऊपरी पहाड़ियों पर हो रहे हिमपात से केदारपुरी में ठंड बढ़ रही है, जिससे हाइपोथर्मिया के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। दिन और शाम के तापमान में यहां 18 से 21 डिग्री तक का अंतर है।
इसके अलावा पैदल मार्ग पर रामबाड़ा से रुद्रा प्वाइंट तक चार किलोमीटर की चढ़ाई भी यात्रियों पर भारी पड़ रही है। कपाट खुलने के बाद अभी तक 28 यात्रियों की मौत हो चुकी है। इनमें से 27 यात्रियों को दिल का दौरा पड़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here