केदारनाथ मंदिर पर उचित दूरी हो परिक्रमा,जूते-चप्पल बैन : BKTC अध्यक्ष

उत्तराखंड में चारधाम के कपाट खुलते ही हर साल देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इस दौरान अनेक बार मंदिर परिसर में काफी भीड़ और अव्यवस्था देखने को मिलती है. वहीं श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर को पत्र लिखकर केदारनाथ मंदिर परिक्रमा पथ का निर्धारण और सीमांकन कराने को कहा है. अजेंद्र अजय ने पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर को पत्र लिखकर केदारनाथ मंदिर के चारों ओर एक उचित दूरी पर परिक्रमा का सीमांकन करने के लिए कहा है. दरअसल जूते-चप्पलों से मंदिर की पवित्रता नष्ट होने के साथ साथ अनेक श्रद्धालुओं की धार्मिक भावना को भी ठेस पहुंचती है.

अजेंद्र अजय ने पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर को पत्र लिखकर केदारनाथ मंदिर के चारों ओर एक उचित दूरी पर परिक्रमा का सीमांकन करने के लिए कहा है. ताकि श्रद्धालुओं के मौसम की स्थिति के कारण जूते के साथ पहुंचने के बाद पवित्रता बनाए रखी जा सके. उन्होंने कहा कि श्री केदारनाथ मंदिर के चारों ओर एक उचित दूरी पर परिक्रमा का सीमांकन किया जाए. ऐसा करने से मंदिर परिसर में एक निश्चित दूरी के बाद कोई भी जूते चप्पलों के साथ वहां प्रवेश नहीं कर सकेगा.

केदारनाथ और बदरीनाथ में यात्रियों की संख्या: केदारनाथ में 6 मई से अभी तक 6 लाख 92 हजार 515 तीर्थ यात्री दर्शन कर चुके हैं. वहीं, मंगलवार शाम (14 जून) सात बजे तक 19,305 तीर्थ यात्री बाबा केदार का आशीर्वाद ले चुके हैं. उधर, बदरीनाथ धाम में 8 मई से अभी तक 6 लाख 97 हजार 949 तीर्थ यात्री बदरी विशाल के दर्शन कर चुके हैं. मंगरवार को शाम 7 बजे तक 14,940 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. ऐसे में बदरीनाथ और केदारनाथ पहुंचने वाले कुल तीर्थयात्रियों की संख्या 13,90,464 पहुंच गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here