Doon Smart City : शहरी विकास मंत्री ने CEO को दिए काम में तेजी लाने के निर्देश

देहरादून स्मार्ट सिटी के काम की रफ्तार को लेकर दूनवासियों में निराशा देखने को मिलती है, तो कई बार प्रशासन को स्थानीयों का गुस्सा भी झेलना भी पड़ता है.

इस बीच शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी के कामों की समीक्षा बैठक ली.  अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी के CEO  को निर्माणाधीन कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही या कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. बैठक में सीईओ सोनिका सिंह, वित्त नियंत्रक डॉ तरजीम अली और सीजेएम पदम कुमार मौजूद रहे.

बैठक के बाद प्रेमचंद अग्रवाल ने निर्माणाधीन कार्यों का ब्यौरा देते हुए बताया कि परेड ग्राउंड में निर्माणाधीन जी4 लाइब्रेरी का काम अधिकांश पूरा हो गया है.

बाकी का कार्य भी शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा. इसी तरह क्रैश बिल्डिंग का कार्य भी शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा. 15 इलेक्ट्रिक बसें विभिन्न मार्गों पर संचालित हो रही हैं. बाकी 15 जल्द सड़क पर होंगी.

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत तीन स्मार्ट स्कूल संचालित हो रहे हैं, जिनमें एक जीजीआईसी और दो जीआईसी शामिल हैं. 24 वाटर एटीएम चालू हो चुके हैं, जिनमें 1 लीटर पानी 3 रुपए में मिल रहा है.
अग्रवाल ने बताया कि कंट्रोल रूम का काम गतिमान है. अग्रवाल ने बताया कि स्काडा के तहत 274 जल संस्थान के पुराने पंप हैं, जिन्हें नई तकनीक के साथ बदलने का कार्य गतिमान है.

मंत्री ने कहा कि वाटर सप्लाई में वृद्धि के क्रम में पुरानी लाइन को बदलकर नई लाइन के साथ जोड़ा जा रहा है. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शीघ्र राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाएगा, जिसे दूर से देखा जा सकेगा. यह धरोहर का कार्य करेगा.

साथ ही जहां 7 स्मार्ट टॉयलेट तैयार हो रहे हैं, वहीं 06 हजार स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य गतिमान है. कार्यों में तेजी लाई जाए, इस मामले में सम्बंधित विभागों के साथ समन्वय बनाया जाए. किसी भी प्रकार की कोताही होने पर कार्रवाई की जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here