बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों 2022 : शुक्रवार को ‘सोना’ ही ‘सोना’, खिलाड़ियों ने दिखाया दम

पहलवान बजरंग पुनिया ने पुरुषों के 62 किलोग्राम भारवर्ग में शुक्रवार को राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. बजरंग ने फाइनल में कनाडा के लाचनाल मैक्निल को 9-2 मात देकर सोने का तमगा हासिल किया। उन्होंने शुरूआती दौर में नौरू के लोवे बिंघम को गिराकर आसान जीत दर्ज की. बजरंग ने एक मिनट अपने प्रतिद्वंद्वी को समझने में लिया और फिर जकड़ने की स्थिति से अचानक बिघंम को पटक कर मुकाबला खत्म कर दिया. बिंघम को इस अचानक से हुए दांव का पता नहीं चला और भारतीय पहलवान आसानी से जीत गया.

कुश्ती में साक्षी मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों में इतिहास रच दिया. उन्होंने पहली बार स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है. साक्षी ने फ्री स्टाइल 62 किग्रा वर्ग में कनाडा की एन्ना गोडिनेज गोंजालेज को हराया. साक्षी ने पहले विपक्षी खिलाड़ी को चित्त कर चार अंक हासिल किए. उसके बाद पिनबॉल से जीत हासिल की. साक्षी इससे पहले राष्ट्रमंडल खेलों में रजत (2014) और कांस्य पदक (2018) जीत चुकी थीं.

दीपक पूनिया ने भारत को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में अब तक का सबसे यादगार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने फ्रीस्टाइल 86 किग्रा वर्ग में पाकिस्तान के मोहम्मद इनाम को हराया है. इनाम के खिलाफ पूनिया ने जबरदस्त प्रदर्शन किया. उन्होंने पाकिस्तानी पहलवान को एक भी मौका नहीं दिया. दीपक ने यह मैच 3-0 से अपने नाम कर लिया. यह राष्ट्रमंडल खेलों में दीपक पूनिया का पहला पदक है.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत अब तक 26 पदक जीत चुका है. इसमें नौ स्वर्ण, आठ रजत और नौ कांस्य पदक शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here