उत्तराखंड के पहले इंटरनेशनल शतरंज खिलाड़ी सक्षम रौतेला को अमेरिका की टेक्सास यूनिवर्सिटी में मिली स्कॉलरशिप

उत्तराखंड के पहले इंटरनेशनल शतरंज खिलाड़ी सक्षम रौतेला को अमेरिका की टेक्सास यूनिवर्सिटी की स्कॉलरशिप मिली है. अब सक्षम टेक्सास यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करेंगे. साथ ही वहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को शतरंज के गुर भी सिखाएंगे.

बता दें कि शतरंज खिलाड़ी सक्षम रौतेला  ने साल 2012-13 से शतरंज खेलना शुरू किया. इस दौरान सक्षम ने विभिन्न मंचों से देश और उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व किया. सक्षम फरवरी 2020 में उत्तराखंड के पहले शतरंज इंटरनेशनल मास्टर बने. विश्व शतरंज संस्था फीडे ने उन्हें इंटरनेशनल मास्टर (आईएम) के खिताब से नवाजा. शतरंज में वर्तमान में उनकी रेकिंग 2480 है.

सक्षम रौतेला देश के टॉप 50 खिलाड़ियों में शामिल होने के साथ ही उत्तर भारत के एकमात्र इंटरनेशनल मास्टर हैं. सक्षम चार साल टेक्सास यूनिवर्सिटी ऑस्टिन  में पढ़ाई करेंगे.

साथ ही वहां यूटी डैलेस चेस क्लब की ओर से प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेंगे. टेक्सास यूनिवर्सिटी ने विश्व के पांच छात्रों को यह स्कॉलरशिप प्रदान की है.

टेक्सास यूनिवर्सिटी सक्षम समेत अन्यों की पढ़ाई का खर्चा उठाने के साथ ही उन्हें 24 लाख रुपए सालाना की छात्रवृत्ति भी देगी. सक्षम ने बताया कि साल 2019 उनके लिए बहुत निर्णायक रहा.

क्योंकि, एक तरफ हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा थी तो दूसरी ओर शतरंज में भी वो काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे. अब टेक्सास यूनिवर्सिटी में स्कॉलरशिप मिलने से वो काफी खुश हैं.

वहीं, सक्षम के पिता बालम रौतेला और मां किरन रौतेला अपने बेटे की प्रतिभा से काफी खुश हैं. उन्होंने कहा कि बच्चों की इस उपलब्धि की वजह से उत्तराखंड में भी शतरंज के प्रति अन्य बच्चों का शौक भी बढ़ रहा है.

यह उपलब्धि केवल हमारी नहीं, बल्कि पूरे उत्तराखंड और बागेश्वर के लोगों की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here