अगले सत्र से हिन्दी मीडियम में भी होगी MBBS की पढ़ाई, समिति का होगा गठन

उत्तराखंड राज्य जल्द ही एक नई उपलब्धि अपने नाम नाम करेगा, अब नये सत्र से हिन्दी में भी मेडिकल की पढ़ाई कराई जायगी जिसकी घोषणा स्वयं उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने की है…हिन्दी पाठ्यक्रम अपनाने वाला देश का दूसरा राज्य उत्तराखंड बन जाएगा।

अब राज्य के राजकीय मेडिकल काॅलेजों में अगले सत्र से एमबीबीएस की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ-साथ हिन्दी मीडियम में भी की जायेगी। चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा चार सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया है जो की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वहां के मेडिकल काॅलेजों में लागू हिन्दी मीडियम एमबीबीएस पाठ्यक्रम का अध्ययन कर नये पाठ्यक्रम का ड्राफ्ट तैयार करेगा। जिसका विस्तृत अध्ययन के उपरांत सभी औपचारिकताएं पूर्ण करते हुये अगले सत्र से सूबे के राजकीय मेडिकल काॅलेजों में लागू कर दिया जायेगा।

समिति द्वारा हिन्दी मीडियम पाठ्यक्रम को तैयार कर हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय को सौंप दिया जायेगा। सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद इसे सूबे के मेडिकल काॅलेजों में अगले सत्र से लागू कर दिया जायेगा।

शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा कि अक्सर देखने में आया है कि पर्वतीय क्षेत्रों से अपनी स्कूली शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी माध्यम से की जाने वाली मेडिकल की पढ़ाई में दिक्कत होती है। स्वयं डाॅक्टरी की पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राएं समय-समय पर मेडिकल शिक्षा के पाठ्यक्रम को हिन्दी मीडियम में भी उपलब्ध कराने की मांग सरकार से करते आये हैं।

जिसके लिए सभी बातों को ध्यान में रखते हुए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने नये सत्र से एमबीबीएस की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ-साथ हिन्दी माध्यम से भी कराने का निर्णय लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here