वोकल फॉर लोकल का सराहनीय प्रयास, राष्ट्रपति को भेंट किए उत्तराखंडी स्थानीय उत्पाद

प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंची महिलाओं ने उत्तराखंडी समोण भेंट की। दून विश्वविद्यालय परिसर में ग्रामीण विकास विभाग के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (यूएसआरएलएम) और ग्रामीण उद्यम वेग वृद्धि परियोजना (रीप) ने स्थानीय उत्पादों के 11 स्टॉल की प्रदर्शनी लगाई। राष्ट्रपति मुर्मू ने उत्तराखंडी उत्पादों की प्रदर्शनी का भ्रमण किया और सभी महिलाओं से उनके कार्यों व आजीविका को लेकर बातचीत की।

राष्ट्रपति ने प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि यह वोकल फॉर लोकल को बढावा देने का सराहनीय प्रयास है। राष्ट्रपति ने कहा कि स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा दिये जाने के साथ ही उनकी ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए प्रभावी प्रयास किये जाएं। यह आत्मनिर्भर भारत की दिशा में सराहनीय प्रयास होंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र की पहचान उनकी भाषा-बोली एवं स्थानीय उत्पादों से होती है, इनको बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किये जाएं। इस दौरान महिलाओं ने राष्ट्रपति को सम्मिलित रूप से उत्तराखंड के उत्पादों की समोण भेंट की।

ऐपण गर्ल मीनाक्षी खाती ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नाम की ऐपण प्लेट तैयार की थी। उन्होंने जब राष्ट्रपति को प्लेट दिखाई तो उन्हें पसंद आई। मीनाक्षी ने वह राष्ट्रपति को भेंट की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here