मसूरी विंटर लाइन कार्निवल : जागर सम्राट पद्मश्री बसंती बिष्ट और मशहूर वडाली ब्रदर्स की धुनों पर झूमे लोग

मसूरी में पर्यटकों के लिए आयोजित हो रहे मसूरी विंटर लाइन कार्निवल शुभारंभ सीएम पुष्कर सिंह धामी ने किया और राज्य में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए हर उठाए कदम को सरहानीय पहल कहा…. वही विंटर कार्निवाल की पहली शाम को जागर सम्राट पद्मश्री बसंती बिष्ट और मशहूर वडाली ब्रदर्स ने रंग जमाया। इस मौके पर दर्शकों ने जमकर आनंद लिया।

मसूरी विंटर लाइन कार्निवल के तहत मसूरी के टाउन हॉल में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत लोग जाकर गायिका और बुलंदी नंदा बसंती बिष्ट के जागर से शुरु हुई इसमें बसंती बिष्ट द्वारा नरसिंगा जागर , अदृश्य शक्ति का संसार झलक पर जाकर प्रस्तुत किया गया और पहाड़ में रचने वाली परियां के अदृश्य शक्ति की एक झलक बसंती बिश्ट द्वारा अपने जागर के माध्यम से प्रस्तुत की गई वही ब्रह्मलोक भोलेनाथ का कैलाश पर आधारित जागर ने पूरे माहौल भक्तिमय कर दिया।

बसंती बिष्ट ने कहा कि सरकार द्वारा लोक संस्कृति को धरातल पर उतारने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है और इस तरीके के कार्निवल से जहां पर लोक संस्कृति को प्रदर्शित किया जा रहा है वही लोक संस्कृति से आने वाली पीढ़ी को भी रूबरू कराया जा रीा है जो की सहराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि वर्तमान की पीढ़ी पाश्चात्य संस्कृति की तरफ आक्रर्शित हो रही है ऐसे में कार्निवल के माध्यम से युवा पीढ़ी को लोक संस्कृति के बारे में जानकारी मिलेगी। उन्होंने प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन का कार्निवाल का आयोजन कराए जाने पर आभार व्यक्त किया उन्होंने कहा कि भारत केंद्र और राज्य की सरकार लगातार लोक और शास्त्रीय संगीत को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की संस्कृति जीवन से जुड़ी हुई संस्कृति है जो उत्तराखंड की जान है जिसे सरक्षित किये जाने के लिये सभी को प्रयास करने चाहिये। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आयोजित विंटर कार्निवल को लेकर पर्यटन की दृष्टि से बढ़ावा मिलेगा वही लोक संस्कृति को भी प्रदर्शित किया जा रहा है जो एक सराहनीय कदम है।

वडाली ब्रदर्स के गायक लखविंदर वडाली ने भी अपने गीतों से समा बांध दिया वह सभी लोगों को तालियां बजाने में मजबूर कर दिया। इस मौके पर वडाली ब्रदर्स ने दर्शकों की फरमाइश पर विभिन्न गाने गाए जिससे दर्शक झूमने को मजबूर हो गए। पत्रकारों से वार्ता करते हुए गायक लखविंदर वडाली ने कहा कि पहली बार वह मसूरी विंटर लाइन कार्निवल में अपनी प्रस्तुति देने आए हैं वहीं मसूरी की ऑडियंस को देखकर वह काफी खुश हैं तूने कहा कि मसूरी एक काफी खूबसूरत शहर है और यहां का मौसम का आनंद लेने का अपना ही मजा है। उन्होंने देश और विदेशों के पर्यटकों से अपील करी के मसूरी में आयोजित हो रहे पांच दिवसीय विंटरलैंड कार्निवल में पहुंचे और कार्निवाल का आंनद ले। उन्होंने इस मौके पर सभी देशवासियों को नए साल की भी शुभकामनाएं भी दी।

रिटायर्ड डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल अनिल कुमार भट्ट भी मसूरी विंटर लाइन कार्निवल में शिरकत करने पहुंचे जहां पर उन्होंने उत्तराखंड सरकार और जिला प्रशासन द्वारा कराए जा रहे विंटर लाइन कार्निवल की सराहना की उन्होंने कहा कि 40 साल पूर्व मसूरी नगर पालिका द्वारा आयोजित और आटम फेस्टिवल की याद ताजा हो गई।

उनहोने कहा कि प्रदेश की संस्कृति को कार्निवल के माध्यम से जिसमें मुशायरा कव्वाली कविता वह पहाड़ों के संस्कृति को प्रर्दषित किया जा रहा है जिससे उनको बड़ी खुशी है कि सरकार द्वारा एक बार फिर आटम फेस्टिवल की तरह मसूरी विंटर लाइन कार्निवल कराया जा रहा है जिससे प्रदेश में पर्यटन को तो बढ़ावा मिलेगा ही साथ ही आने वाली पीढ़ी को प्रदेष संस्कृति के बारे में भी जानकारी मिल पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here