कौन हैं उत्‍तराखंड की ये डॉक्‍टर बेटी? बुजुर्ग महिला संग वायरल हुई फोटो, दुनियाभर से मिल रहा प्‍यार

उत्‍तराखंड की ये डॉक्‍टर बेटी बुजुर्ग महिला संग वायरल हुई फोटो, दुनियाभर से मिल रहा प्‍यार तुर्किये और सीरिया में विगत छह फरवरी को विशनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें अब तक 28,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं तुर्किये की मदद के लिए भारतीय सेना ने ऑपरेशन दोस्‍त शुरू किया है. देहरादून की रहने वाली हैं बीना तिवारी
ऑपरेशन दोस्त के तहत 50वीं पैरा ब्रिगेड (स्वतंत्र), सात पैरा फील्ड के अधिकारी और जवान राहत-बचाव कार्य में लगे हुए हैं. यह घायलों की हर तरीके से मदद कर रहे हैं. इस टीम में एंबुलेंस अफसर मेजर बीना तिवारी भी शामिल हैं.
इंटरनेट मीडिया पर मेजर बीना तिवारी का एक वीडियो प्रसारित हो रहा है. जिसमें तुर्किये की एक महिला उन्‍हें गले लगाकर जान बचाने के लिए शुक्रिया कर रही है.
दूसरी फोटो में बीना एक बच्ची को चेक कर रही है. यह दोनों फोटो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. जिन्‍हें दुनियाभर में प्रशंसा मिल रही है.

कौन हैं बीना तिवारी?
मेजर बीना तिवारी उत्‍तराखंड की राजधानी देहरादून की रहने वाली हैं. बीना 14 डॉक्टरों और 86 पैरा मेडिक्स वाली भारतीय सेना की मेडिकल टीम में एकमात्र महिला अधिकारी हैं. मेजर डॉ. बीना तिवारी वर्तमान में कर्नल यदुवीर सिंह की कमांड में 60 पैरा फील्ड अस्पताल में एकमात्र महिला अधिकारी के रूप में तैनात हैं. यहां से पहले वह असम में तैनात थीं. उन्‍होंने दिल्‍ली के आर्मी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस से ग्रैजुएशन किया है. सेना में वह अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी की जवान हैं. मेजर बीना तिवारी के दादा सेना में सूबेदार थे. उनके पिता 16 कुमाऊं इंफेंट्री में थे.
छह फरवरी को तुर्कीये में आया था विनाशकारी भूकंप
बता दें कि तुर्कीये में भूकंप का पहला झटका छह फरवरी की सुबह 4.17 बजे आया था. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई थी. भूकंप का केंद्र दक्षिणी तुर्की का गाजियांटेप था. इसके कुछ देर बाद उसी दिन 6.4 तीव्रता का एक और भूकंप आया. इसके बाद 6.5 तीव्रता का एक और झटका लगा. शाम 4 बजे भूकंप का चौथा झटका आया. शाम 5.30 बजे भूकंप का 5वां झटका आया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here