उत्तराखंड में बागवानी फसलों के सर्वांगीण विकास हेतु केंद्रीय कृषि मंत्री को भेजा पत्र

उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और कृषि एवं कृषि कल्याण विभाग मंत्री गणेश जोशी की अध्यक्षता में कृषि विभाग की समीक्षा बैठक की गई जिसमें मुख्यमंत्री धामी को बताया गया कि उनके द्वारा उत्तराखंड राज्य में बागवानी फसलों के सर्वांगीण विकास के लिए एक अनुरोध पत्र नरेंद्र तोमर, कृषि एवं कृषि कल्याण विभाग,भारत सरकार को भेजा गया है और प्रदेश में केंद्र सरकार द्वारा सहायक योजनाओं की कार्ययोजना भी तैयार की गई है जिस पर मुख्यमंत्री धामी द्वारा इसी क्रम में निर्देशित किया गया कि उत्तराखंड राज्य में बागवानी विकास की संभावनाओं के दृष्टिगत उनकी ओर से भी एक अनुरोध पत्र भारत सरकार कृषि एवं कृषि कल्याण मंत्री को प्रेषित किया जाए साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके द्वारा खुद प्रधानमंत्री से उत्तराखंड राज्य में मधुमक्खी पालन एवं शहद मिशन योजना के अंतर्गत भारत सरकार से प्रदेश को वांछित सहयोग प्रदान करने हेतु संबंधित को निर्देश करने हेतु अनुरोध किया गया है।

मुख्यमंत्री द्वारा बैठक में विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया कि कृषि एवं कृषि कल्याण मंत्री भारत सरकार को प्रेषित पत्र के आलोक में संदर्भित प्रस्तावों के क्रिया वन हेतु सभी प्रबंधन तत्काल सुनिश्चित की जाए जिससे कि केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली धनराशि का शत प्रतिशत सदुपयोग सुनिश्चित कर प्रधानमंत्री को कृषकों की आय दोगुनी किए जाने के संकल्प को सार्थक करते हुए पर्वतीय जनपदों से पलायन को रोककर बेरोजगार नवयुवकों को स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार उपलब्ध कराया जा सके तथा साथ ही बंजर पड़े भूमि को और देने की के रूप में विकसित कर अतिरिक्त क्षेत्र सूचित किया जा सके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि राज्य में उद्यान विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत कृषको के क्षेत्रों पर नवीन उद्यानों की स्थापना के अंतर्गत रोपित कर जा रहे फल पौधों की अधिकाधिक जीविता सुनिश्चित करने हेतु सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की स्थापना सिंचाई एवं लघु सिंचाई विभाग समन्वय स्थापित कर सुनिश्चित की जाए।

वही बैठक में निम्न प्रस्तावों को भी स्वीकृति प्रदान की गई:

1. जाएगा परियोजना की तर्ज पर प्रदेश के अन्य 9 जनपदों में उद्यानिकी को बढ़ावा देने हेतु भारत सरकार के सहयोग से ADB वित्त पोषित रुपए दो हजार करोड़ की परियोजना अनुमोदित की गई है।

2. राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन एवं शहद मिशन योजना के अंतर्गत रुपए 249.52 करोड़ के प्रस्ताव की स्वीकृति।

3. प्रधानमंत्री कृषि योजना के Per Drop More Crop के अंतर्गत औद्योनिक फसलों में सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली स्थापना हेतु वर्ष 2023-24 के लिए रु 99.00 करोड़ की कार्य योजना की स्वीकृति दी गई है।

4. बागवानी मिशन योजना के अंतर्गत विभिन्न घटकों में उद्यानिकी विकास हेतु वर्ष 2023- 24 के लिए रुपीस 89.00 करोड़ की कार योजना की स्वीकृति भी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here