गंगा दशहरा पर हरिद्वार में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, उमड़ी भीड़

गंगा दशहरा पर मंगलवार को हरिद्वार में गंगा स्नान के लिए दिल्ली एवं एनसीआर समेत कई राज्यों से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ गई हैं । वही इस बार गंगा दशहरा पर 10 में से 5 योग मिल रहे हैं।

अभिजित मुहूर्त सुबह 11.47 से दोपहर 12.40 तक स्नान के सर्वोत्तम होगा, जबकि मध्याह्न में मां गंगा का पूजन होगा। दोपहर 1 बजकर 7 मिनट से ज्येष्ठ एकादशी लग जाएगी और 31 मई को निर्जला एकादशी का व्रत रखा जाएगा।मां गंगा जब धरा पर आई तो 10 योग विद्यमान थे। डाॅ. मिश्रपुरी के मुताबिक मान्यता है कि मां गंगा के अवतरण के दिन हरिद्वार में स्नान करने से 10 प्रकार के पाप समाप्त हो जाते हैं।बताया कि स्नान के बाद 10 प्रकार की मिठाई, 10 फल, 10 वस्त्र गंगा मां को अर्पित करें। दूध, दही, शहद मां को अर्पण करें। वहीं, 31 मई को गायत्री जन्मोत्सव मनाया जाएग

श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी के अंतरराष्ट्रीय संत स्वामी रामभजन वन ने बताया कि ज्येष्ठ एकादशी मनाई जाएगी। गायत्री जयंती पूजन का मुहूर्त 30 मई को दोपहर 01:07 बजे से 31 की दोपहर 01:45 बजे तक रहेगा।स्वामी रामभजन वन ने बताया कि वेद माता गायत्री को त्रिमूर्ति देव ब्रह्मा, विष्णु और महेश की देवी माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here