पोषण अभियान माह का हुआ समापन

टिहरी जिले के जौनपुर थत्युड़ ब्लॉक में पोषण अभियान माह के समापन पर ग्राम गंवाणा आंगनबाड़ी केंद्र पर विकासखंड स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि सीता देवी, ब्लॉक प्रमुख जौनपुर टिहरी गढ़वाल उपस्थिति रही।

कार्यक्रम में महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ ही कई गतिविधियां भी कराई गई जिनमें :
1. स्तरीय बालक स्पर्धा 7 माह से 3 वर्ष वह तीन से छह वर्ष के वर्ग के बच्चों के बीच कराई गई।

2. स्वास्थ्य जांच स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराई गई

3. पोषण भी पढ़ाई भी

4. उत्कृष्ट कार्य करने वाले आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सम्मानित भी किया गया जिन्होंने पोषण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया साथ ही पांचो क्षेत्र में कुल पांच आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं तृतीय और क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को पोषण एवं अन्य कार्यों में उत्कृष्ट योगदान हेतु सम्मानित किया गया।

5. इस पोषण में अम्मा की स्मृति में अम्मा ने जानकारी दी की सभी को हरी सब्जियां खानी चाहिए कोटा झगड़ा मक्की की रोटी खानी चाहिए साथी पुराने समय में यह सब चीज जो कहते थे तभी सभी महिलाओं को कोई भी बीमारी नहीं होती थी जिसके साथ ही अब सभी को यह चीजों का सेवन करना बेहद जरूरी है।

6. स्वास्थ्य बालक, बालिका प्रतिस्पर्धा में सात माह से 3 वर्ष के तथा तीन से 6 वर्ष के बच्चों के स्वास्थ्य जांच हुआ वजन एएनएम द्वारा किया गया।

7 माह से 3 वर्ष के बच्चों की स्पर्धा में अयांश, वेदांशी व शिवराज को प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे वहीं 3-6 वर्ष के बच्चो की स्पर्धा में आराध्या प्रथम, कार्तिक द्वितीय और रियांश तृतीय स्थान पर रहे।

साथ ही कार्यक्रम में ए. एन. एम द्वारा डायरिया से बचाव एनिमिया के विषय में रोकथाम और बचाव तथा IFA गोलियां तथा आयुष्मान कार्ड के विषय में भी जानकारी दी। कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से एनिमिया की रोकथाम के विषय में बताया गया। बाल विकास परियोजना अधिकारी रोशनी सती द्वारा प्रमुख 10 खाते समूह की जानकारी देते हुए बताया कि किस प्रकार ग्रामीण जनता अपने आसपास स्थानीय खाते पदार्थों को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। साथ ही गर्भवती महिलाएं व बच्चों सभी के भजन में काम से कम पांच खाते समूह के भोज पदार्थ शामिल होने चाहिए समय से ग्रामीण क्षेत्रों में उगाई जाने वाले अनाजों के महत्व को भी समझाया गया।
अंत में मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख सीता देवी ने अपने संबोधन में कार्यक्रम में मौजूद सभी को पोषण की जानकारी दी गई की साथ ही कहा की सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को विभाग की योजनाओं की जानकारी देनी चाहिए। इस अवसर पर
सेनिट्री वेंडिंग मशीन का भी उद्घाटन ब्लॉक प्रमुख द्वारा किया गया। कार्यक्रम में सुपरवाईजर रोशनी सती, मिथिलेश, प्रभा पवार, ब्लॉक कॉर्डिनेटर, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां एवम ए एन एम उपस्थित रहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here