सशस्त्र बलों में महान योद्धा और हरी मशाल वाहक

सुधीर पंत
लेफ्टिनेंट कर्नल जीवन चंद्र पंत अपने लगाए गए हजारों पेड़ों में जीवित हैं और उनकी गंभीर मुस्कान गजेंद्र विहार की खिलती मधुमालती में देखी जा सकती है। वह एक “सच्चे सिपाही” थे, यह सर्वोच्च सम्मान का शब्द था, जिसे उन्होंने उन लोगों के लिए आरक्षित किया जिनकी वे दिल से सराहना करते थे। वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने रत्नजड़ित आभूषणों की तरह जिम्मेदारियां निभाईं और हमेशा कर्तव्य का पालन किया।

जिन तीन महिलाओं से वह प्यार करता था, वे थीं उसकी आमा, मामी और ईजा। उन्होंने अपने जीवन की सभी अच्छाइयों का श्रेय उनके आशीर्वाद को दिया। एक कर्तव्यनिष्ठ पुत्र, उन्होंने हमेशा परिवार को स्वयं से पहले रखा। उन्होंने परिवार की सभी जिम्मेदारियाँ गर्व के साथ निभाईं। वह एक प्यारे पति और स्नेही पिता थे।

वह भारतीय सेना में शामिल हुए और 1971-72 के युद्ध के दौरान बांग्लादेश सीमा पर तैनात थे। बारूदी सुरंग विस्फोट में वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे। डॉक्टरों ने स्थायी विकलांगता की सलाह दी। लेकिन उन्होंने दो साल तक कड़ी मेहनत की और अगले 3 दशकों तक देश की सेवा करने के लिए अपने पैरों पर वापस खड़े हो गए। उन्हें जो भी कार्य और प्रत्येक पद सौंपा गया, उसने अपने आस-पास के लोगों पर एक छाप छोड़ी। एक व्यक्ति के रूप में अनुकरणीय और एक सैनिक के रूप में दृढ़ व्यक्ति की सभी ने प्रशंसा और सराहना की।

कोर ऑफ इंजीनियर्स के मद्रास सैपर के रूप में खून-पसीने से सेवा करने के बाद, 1994 में वह लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से सेवानिवृत्त हुए और भारतीय सेना के माध्यम से पुनर्रोजगार नहीं लेने का फैसला किया। इसके बजाय, उन्होंने शिक्षक बनने का फैसला किया। उनके दो प्रेम – अंग्रेजी और गणित अगले लगभग एक दशक तक उनके साथी बनने वाले थे। उन्होंने सभी स्तरों की पुस्तकों पर ध्यान दिया। उनमें हर अवधारणा की तह तक जाने, उसे उजागर करने और अत्यंत सावधानी और सरलता के साथ इसका पुनर्निर्माण करने की गहरी इच्छा थी ताकि इसे सभी उम्र के शुरुआती लोगों के लिए सुलभ बनाया जा सके। एक शिक्षक के रूप में, उन्हें पूरे देहरादून में बहुत प्यार, सराहना और सम्मान मिला। छात्र, जब अपने पसंदीदा पाठ्यक्रमों में सफल हो जाते थे, तो उन्हें लिखते थे, वे उन्हें बीच में रोकते थे और उनके पैर छूते थे, उनके लिए पेन और डायरियाँ लाते थे। वह आगे बढ़ने में विश्वास रखते थे. उन्होंने कहा कि उनकी सफलता उनकी है।

जब वह गजेंद्र विहार में बसने गए, तो उन्होंने टोंस के सूखे, अचिह्नित तटों को देखा, जहां मानसून में बाढ़ के पानी के कारण धूप में प्रक्षालित पत्थर बह रहे थे। उन्होंने निर्णय लिया कि यह उनकी अगली परियोजना होगी, और कर्मभूमि होगी । अब वह इसी विश्वास में, चिलचिलाती गर्मी या सर्दियों की कड़ाके की ठंड में अपने छोटे पौधों को पानी देने के लिए दिखाई देते । एक पल के लिए भी उन्होंने पेड़ों के बढ़ते परिवार को नहीं छोड़ा, जो उन्होंने नदी के घटते तटों को पुनः प्राप्त करने के लिए लगाया था। भविष्य के पेड़ों का बस एक ही काम था – उसी क्षण उसकी अनुनय-विनय का जवाब देना और उस कल की चिंता न करना जिसमें वे अब तनकर खड़े होंगे। देशी प्रजातियों के दसियों, सैकड़ों और हजारों पेड़ अब सर्दी, गर्मी या विनाशकारी मानसूनी बाढ़ के समय पृथ्वी को मजबूत बनाए रखते हैं।

उनकी सादगी, समर्पण और ईमानदारी के कारण सभी उन्हें पसंद करते थे और उनका सम्मान करते थे, उनके मित्रों और प्रशंसकों की संख्या धूलकोट की सीमा से आगे बढ़कर पूरे शहर और राज्य में फैल गई। वह भारतीय सेना के एक प्रतिष्ठित सैनिक थे। उनके निधन पर सेना ने वर्दी और रंगों के साथ एक खूबसूरत समारोह के साथ सम्मान मनाया। एक हरित सैनिक के रूप में, वह गजेंद्र विहार और उसके आसपास के बागानों में रहते हैं। एक ईमानदार अंग दाता के रूप में, वह इस दुनिया में और उसके बाहर भी जीवित रहता है। एक प्यारे पति, पिता और मित्र के रूप में वह ईमानदारी और विनम्रता की जो सीख उन्होंने हमारे लिए छोड़ी है, उसमें जीवित हैं। एक साधारण माफी की ताकत, गहराई में उतरने की आसानी, खनकती हंसी का जादू और एक ग्रेनाइट चट्टान का परित्याग।

आइए हम उस सैनिक को सलाम करें जो 29 दिसंबर 2023 को चेन्नई में हमें छोड़कर चले गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here