देहरादून बनेगा Higher Education Hub, 900 बीघा जमीन पर तैयार होगी Education City

राजधानी देहरादून जो पहले से ही स्कूली शिक्षा के लिए जाना जाता है, अब उच्च शिक्षा के केंद्र के रूप में विकसित होने जा रहा है। इस योजना के तहत शासन स्तर पर आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही एजुकेशन सिटी के निर्माण के लिए एक विस्तृत रोड मैप तैयार कि

डाकपत्थर क्षेत्र में शिक्षा नगरी (Education City) की स्थापना के लिए योजना तैयार की जा रही है। इसके लिए एक कंसल्टेंट एजेंसी ने कार्य शुरू कर दिया है और विभिन्न प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों को देहरादून जिले की इस नई शिक्षा नगरी में लाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। 900 बीघा भूमि पर एजुकेशन सिटी के विकास की योजना बनाई जा रही है।

डाकपत्थर क्षेत्र में 900 बीघा जमीन पर एजुकेशन सिटी के निर्माण की योजना पर काम चल रहा है। इसके लिए एक कंसल्टेंट एजेंसी को नियुक्त किया गया है और सरकार ने इस क्षेत्र को राष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों के लिए विकसित करने का निर्णय लिया है। देहरादून पहले से स्कूली शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है और अब उच्च शिक्षा तथा तकनीकी शिक्षा की दिशा में भी कदम बढ़ाए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने डाकपत्थर में एजुकेशन सिटी के प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है। हाल ही में आयोजित इन्वेस्टर समिट में शिक्षा क्षेत्र के लिए कई महत्वपूर्ण एमओयू साइन किए गए हैं। हालांकि भूमि बैंक की समस्या सरकार के लिए एक चुनौती है, जिसके समाधान के लिए विभिन्न विभागों की जमीनों की पहचान की जा रही है।

इसके अलावा सर्विस सेक्टर पॉलिसी में सब्सिडी का प्रावधान भी किया गया है, ताकि देश के प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान उत्तराखंड में आना चाहें। लेकिन डाकपत्थर में एजुकेशन सिटी बनाने के इस योजना को लेकर कुछ संशय भी बना हुआ है। सरकार एक निजी कंपनी को डाकपत्थर क्षेत्र का भू-खंड सौंपने की योजना बना रही है, लेकिन नियोजन सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने स्पष्ट किया है कि अब तक किसी भी कंपनी को भू-खंड नहीं दिया गया है। सरकार का उद्देश्य इस क्षेत्र में एजुकेशन सिटी का निर्माण करना है, जिसमें केवल उन प्रतिष्ठित संस्थानों को शामिल किया जाएगा जो राष्ट्रीय स्तर पर अच्छी रैंकिंग में हैं। देहरादून और विकासनगर के बीच कई शैक्षणिक संस्थान पहले से स्थापित हो चुके हैं, जिससे यह क्षेत्र शैक्षणिक माहौल के लिए आदर्श माना जाता है।

देश की प्रतिष्ठित संस्थान की शाखा खुलने की तैयारी
इसलिए सरकार इस क्षेत्र की विशिष्टता को बढ़ाते हुए एजुकेशन सिटी के रूप में स्थापित करने की योजना बना रही है, ताकि उत्तराखंड के साथ-साथ देश और विदेश के छात्र भी यहाँ स्थापित होने वाले बड़े शैक्षणिक संस्थानों से शिक्षा प्राप्त कर सकें। इसके अलावा एक प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान को यहाँ लाने के लिए सहमति बन चुकी है और अब इस पर आगे की कार्रवाई की जा रही है। इस प्रतिष्ठित संस्थान की एक शाखा डाकपत्थर में खोली जाएगी, जो विभिन्न बड़े प्रतियोगिताओं की तैयारी कराता है। इससे प्रदेश के छात्रों को अब बाहरी राज्यों में पलायन नहीं करना पड़ेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here