बदरीनाथ और केदारनाथ हाईवे बंद, दो दिन से केदारपुरी में बिजली नहीं…

रुद्रप्रयाग:  केदारनाथ धाम में बारिश का दौर जारी है। धाम में दो दिनों से बारिश हो रही है, जिस कारण केदारनाथ में चल रहे दूसरे चरण के पुनर्निर्माण कार्य भी प्रभावित हो गए हैं, जबकि धाम में बिजली व्यवस्थी भी ठप पड़ी हुई है। इसके अलावा लगातार हो रही बारिश के कारण बद्रीनाथ और केदारनाथ हाईवे पर जगह जगह भूस्खलन हो रहा है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले कई लिंक मोटरमार्ग भी बन्द पड़ गए हैं।

लगातार हो रही बारिश ने केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्यो में खलल पैदा कर दिया है। जहां एक ओर दो दिनों से धाम में बारिश होने से निर्माण कार्यो को करने में दिक्कतें हो रही हैं, वहीं धाम में बिजली व्यवस्था भी चैपट हो गई है। धाम में बारिश होने पर सीमेंट वर्क का कार्य करना मुश्किल है, लेकिन बिजली होने पर पत्थरों की कटिंग की जा सकती है। लेकिन धाम में बिजली आपूर्ति ठप पड़ी है, जिस कारण पत्थर कटिंग का कार्य भी बंद पड़ा है। धाम में बिजली आपूर्ति पिछले एक माह से लड़खड़ा रही है, जिससे धाम में पुनर्निर्माण कार्यो में जुटे मजदूर खासे परेशान हैं।

केदारनाथ धाम में बिजली व्यवस्था काफी लड़खड़ा रही है। कभी दिन के समय बिजली गायब रहती है तो कभी रात के समय बिजली नहीं रहती है। ऐसे में मजदूरों को पत्थर कटिंग का कार्य करने में दिक्कतें हो रही हैं। दो दिनों से धाम में बारिश हो रही है, जिस कारण सीमेंट वर्क करना मुश्किल हो रहा है, लेकिन पत्थरों की कटिंग की जा सकती है। मगर बिजली गायब होने से यह कार्य भी ठप पड़ा हुआ है। अगर बिजली आ भी रही है तो दो से तीन घंटे ही आ रही है, जिससे कार्य नहीं हो पा रहा है। केदारनाथ धाम में द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्यो में जुटे सत्य साईं बिल्डर्स एंड कांटैक्टर्स के इंजीनियर आलोक दुबे एवं सुपरवाइजर विक्रम रावत ने कहा कि हफ्ते भर में बिजली की आंखमिचैली से काफी परेशानी हो रही है। ऐसे में रात के समय बिजली आने कार्य किया जा रहा है। बिजली न होने और लगातार हो रही बारिश से पुनर्निर्माण कार्यो में देरी हो रही है। क्रेशर भी नहीं चल पा रहा है। बारिश के कारण निर्माण कार्य बंद है। बिजली न होने के कारण लोकल पत्थर कटिंग का कार्य प्रभावित हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here