सैनिक सम्मान यात्रा का समापन, रक्षामंत्री ने किया सैन्यधाम का शिलान्यास

देहरादून: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज देहरादून में सैन्यधाम का शिलान्यास किया इस दौरान यहां पहुंचकर राजनाथ सिंह ने शहीदों के आंगन की मिट्टी पर पुष्पांजलि अर्पित की.

उन्होंने देहरादून में 204 शहीद परिजनों को सम्मानित किया गया.  इस दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आज से चार साल पहले कहा था कि उत्तराखंड में चार धाम हैं.

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस सैन्यधाम में इतने शहीदों के आंगन की मिट्टी लाना कोई आसान काम नहीं है.जब मैं मिट्टी को यहां पुष्प अर्पित कर रहा था तो मैंने उसे अपने माथे पर लगाया.

राजनाथ ने कुन्नूर हादसे में शहीद हुए जनरल बिपिन रावत को भी याद किया. रक्षा मंत्री ने कहा कि जनरल रावत के जाने से हमारे देश की बहुत बड़ी क्षति हुई है.

अपनी बड़ी जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए वह प्रयत्न कर रहे थे, वह सबके दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे. इस दौरान रक्षामंत्री ने रक्षामंत्री ने केन्द्र सरकार की तरफ से किए गए कामों का जिक्र किया.

उन्होंने कहा कि  40 साल से वन रैंक-वन पेंशन की मांग की जा रही थी, लेकिन मोदीजी ने पीएम बनते ही इसे लागू कर दिया.अब शार्ट सर्विस कमीशन से सेवानिवृत्त अधिकारी भी अपनी रैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

दिसंबर के अंत तक या जनवरी के शुरू तक पूर्व सैनिकों के लिए कुछ और घोषणाएं की जाएंगी पूर्व सैनिकों की पेंशन के मामले अब लटके नहीं रहेंगे.

रक्षामंत्री ने अपने संबोधन में पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि पड़ोसी देश कुछ न कुछ नापाक हरकतें करता रहता है.हम दुश्मन को इस पार ही नहीं उस पार भी जाकर मार सकते हैं.

वहीं उत्तराखंड में हुए विकास कार्यों की भी केन्द्रीय मंत्री ने तारीफ की. उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में उत्तराखंड में विकास हुआ है, इसे कोई नकार नहीं सकता, आज सबसे बड़ी चुनौती कनेक्टिविटी की समस्या थी.

रेल, रोड और हवाई कनेक्टिविटी की दिशा में काम हुआ है. ऑल वेदर रोड पर जो रुकावट थी, अब दूर हो गई है.ऑल वेदर रोड गढ़वाल और कुमाऊं को और करीब लाएगी. पर्यटन की दृष्टि से, आध्यात्मिक दृष्टि से कनेक्टिविटी मजबूत हुई है.

राजनाथ ने त्रिवेन्द्र से लेकर धामी तक भाजपा के सभी मुख्यमंत्रियों के कामकाज की तारीफ की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here