सौर ऊर्जा से जगमग हुई उधम सिंह नगर कलेक्ट्रेट , 80 यूनिट बिजली का होगा उत्पादन

उधम सिंह नगर का डीएम कार्यालय जल्द ही ग्रीन एनर्जी से रोशन होने जा रहा है. यहां जिलाधिकारी कार्यालय की छत पर 55 लाख की लागत से 250 सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं. जिससे रोजाना 80 किलोवाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा.

दरअसल, बढ़ती बिजली की खपत को देखते हुए भारत सरकार अब लोगों को सौर ऊर्जा के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसी कड़ी में उधमसिंह नगर डीएम ऑफिस भी ग्रीन एनर्जी से लैस होने जा रहा है. इसके लिए कार्यालय की छत पर सौर पैनल लगने शुरू हो चुके हैं. जल्द ही पैनल के माध्यम से रोजाना 80 किलोवाट यूनिट बिजली उत्पादन (80 KW Unit Power Product) किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट में करीब 55 लाख की लागत लगेगी.

सौर ऊर्जा क्या है : सौर ऊर्जा  वो ऊर्जा है, जो सीधे सूर्य से प्राप्त की जाती है. यही धरती पर सभी प्रकार के जीवन यानी पेड़ पौधे और जीव जंतुओं का सहारा है.

सूर्य की ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने को ही मुख्य रूप से सौर ऊर्जा के रूप में जाना जाता है. सौर ऊर्जा भविष्य के लिए अक्षय ऊर्जा का स्रोत साबित होने वाली है. इससे पर्यावरण प्रदूषण भी काफी हद कम होता है.

अक्षय ऊर्जा के स्रोतः ऊर्जा के वो प्राकृतिक स्रोत जिनका क्षय नहीं होता या जिनका नवीकरण होता रहता है. साथ ही प्रदूषणकारी भी नहीं होता है, उन्हें अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy) का स्रोत कहा जाता है. जैसे सूर्य, जल, पवन, ज्वार-भाटा, भूताप आदि.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here