डेंगू का डंक: उत्तराखंड में 500 के पार संख्या, दून में सर्वाधिक मामले

उत्तराखंड में डेंगू के मरीजों की संख्या 500 के पार पहुंच गई है. प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉक्टर आर राजेश कुमार ने बताया कि डेंगू को फैलने से रोकने के लिए सभी जिलों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं. प्रदेश के पांच जिलों में अब तक डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं.

डेंगू के सबसे ज्यादा 279 केस देहरादून में सामने आए हैं. हरिद्वार भी डेंगू की गिरफ्त में है. यहां डेंगू के 123 मामले सामने आए हैं. पौड़ी जिले में 60 और इससे सटे जिले टिहरी में डेंगू के 22 मामले सामने आए हैं. नैनीताल जिले में डेंगू के 8 मरीज मिले हैं. 8 जिलों में डेंगू के मामले सामने नहीं आए हैं.

डेंगू के कहर को रोकने के लिए एम्स ऋषिकेश एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित 7 प्लस वन अभियान के तहत विभिन्न इलाकों में जनसमुदाय को डेंगू को लेकर जागरूक किया गया. 7 प्लस वन अभियान के संस्थापक एम्स के सह आचार्य डॉक्टर संतोष कुमार का कहना है कि हम 7 दिनों तक स्थानीय जनता का समूह बनाकर अपने घर व इलाके में डेंगू मच्छर का लार्वा उत्पन्न करने वाली जगह को नष्ट कर अभियान को आगे बढ़ाते हैं तथा साथ ही दूसरों को इसके लिए प्रेरित करते हैं. इससे डेंगू का लार्वा मच्छर में परिवर्तित नहीं हो पाएगा. उन्होंने बताया कि इन 7 दिन के पश्चात हर रविवार हफ्ते में एक बार इसी अभियान को दोहराया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here