उत्तराखंड में कोरोना: 787 नए संक्रमित मिले, तीन की मौत, एक्टिव केस की संख्या पांच हजार पार

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ रहा हैं। गुरुवार को प्रदेश में 24 घंटे के भीतर 787 नए संक्रमित मिले हैं। जबकि तीन कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। वहीं, एक्टिव केस की संख्या पांच हजार पार पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को 29287 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। प्रदेश में अब तक 105498 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 97000 मरीज ठीक हो चुके हैं। बता दें कि बुधवार को प्रदेश में 24 घंटे के भीतर इस साल के सबसे ज्यादा 1109 नए संक्रमित मामले सामने आए थे। जबकि पांच कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई थी।

वहीं, प्रदेश में अब तक 1744 कोरोना संक्रमित मरीजों की उपचार के दौरान मौत हो चुकी है। देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में सबसे ज्यादा मामले मिल रहे हैं। एक्टिव केस की संख्या 5042 पहुंच गई है।

दून अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक भी हुए संक्रमित
राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एवं वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. केसी पंत भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इससे अस्पताल प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। अस्पताल प्रशासन ने उनके संपर्क में आए सभी चिकित्सा अधिकारियों की जांच कराने का फैसला लिया है। डॉ. पंत कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगवा चुके हैं। डॉक्टर केसी पंत ने पत्नी के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर संदेह के आधार पर अपना कोरोना टेस्ट कराया, जिसमें वह संक्रमित पाए गए।

डॉक्टर केसी पंत का कहना है कि उन्हें कोरोना के लक्षण नहीं थे, लेकिन बिना लक्षणों वाला कोरोना होने का अंदेशा होने पर उन्होंने जांच कराई। अगले 14 से 17 दिन तक वह अपने घर में खुद आइसोलेशन में रहेंगे। इस दौरान वह अस्पताल का कामकाज भी निपटाएंगे। डॉक्टर पंत ने बताया कि कोई भी व्यक्ति अगर उनसे ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श लेना चाहेगा तो ले सकता है। 


किस जिले में आए कितने मरीज
देहरादून-          239
हरिद्वार-          277
नैनीताल-          132
अल्मोड़ा-          16
बागेश्वर-           06
चमोली-           10
चंपावत-            01
पौड़ी-             08
पिथौरागढ़-         06 
रुद्रप्रयाग-         12
टिहरी-              39 
ऊधमसिंह नगर- 34
उत्तरकाशी –       07

कोरोना संक्रमण के साथ बढ़ने लगे कंटेनमेंट जोन 
प्रदेश में कोरोना संक्रमण को काबू करने के लिए फिर से कंटेनमेंट जोन बढ़ने लगे हैं। एक सप्ताह के भीतर चार जिलों में 34 माइक्रो कंटेनमेंट घोषित किए गए हैं। सरकार की ओर से संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जिलों को छोटे-छोटे कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश दिए गए। 

प्रदेश में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। जिससे सरकार ने फिर से संक्रमितों के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित करने पर जोर दिया है। जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। 31 मार्च 2021 को देहरादून जिले में पांच कंटेनमेंट जोन थे। वहीं, अब चार जिलों में 34 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। जिसमें देहरादून जिले में सबसे अधिक 22 कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए। जबकि हरिद्वार जिले में चार, नैनीताल में सात और टिहरी जिले में एक कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। 

प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ. पंकज कुमार पांडेय का कहना है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए पहले की भांति रणनीति बनाई जा रही है। सभी जिलों को छोटे-छोटे कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश दिए गए हैं। जिला स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं में कोई कमी न रहे। इसके लिए नियमित रूप से निगरानी की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here