2016 VPDO भर्ती की धांधली में एसटीफ ने तीन पूर्व अधिकारियों को किया गिरफ्फ्तार

उत्तराखंड में भर्ती परीक्षाओं में हुई धांधलियों को लेकर उत्तराखंड एसटीफ ने बड़ी कार्रवाई की है. UKSSSC द्वारा 2016 ग्राम पंचायत विकास अधिकारी VPDO भर्ती घोटाले में एसटीएफ ने आयोग के तीन पूर्व अधिकारी आरबीएस रावत पूर्व चेयरमैन, सचिव मनोहर कन्याल, पूर्व परीक्षा नियंत्रक आरएस पोखरिया को किया गया है. यह इस भर्ती परीक्षा प्रकरण में अबतक की सबसे बड़ी कार्रवाई है.

2016 VPDO भर्ती के मामले में लंबे समय से जांच चल रही थी. मुख्यमंत्री धामी के कड़े निर्देश के बाद जांच एजेंसियों ने भी तेजी दिखाई. मुख्यमंत्री धामी पिछले दिनों भर्तियों पर कहा था कि वो युवा भाई-बहनों के साथ अन्याय नहीं होने देंगे, सरकारी नौकरियों की भर्ती में भ्रष्टाचार का जो दीमक लगा है, उसे वे जड़ से मिटा देंगे.

मार्च 2016 को ग्राम पंचायत विकास अधिकारी (VPDO) चयन परीक्षा में धांधली की विभिन्न शिकायतों के आधार पर उत्तराखंड शासन द्वारा तत्कालीन अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 2017 में जांच समिति गठित की गई थी. इस समिति की रिपोर्ट के आधार पर हाईकोर्ट ने इस परीक्षा परिणाम को अनियमितताओं के पुष्टि के बाद निरस्त करने के आदेश दिये थे. जिसके बाद इस परीक्षा धांधली की जांच 2019 में विजिलेंस को सौंपी गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here