Vande Bharat Express: चार घंटे 20 मिनट में होगा दिल्ली से देहरादून का सफर, ये होंगे स्टॉपेज

वंदे भारत एक्सप्रेस का दून से दिल्ली के बीच ट्रायल सफल रहा। मंगलवार को यह ट्रेन सुबह 5:30 बजे नई दिल्ली स्थित आनंद विहार रेलवे स्टेशन से रवाना हुई और सुबह 9:50 बजे देहरादून पहुंची। ट्रेन को करीब 285 किमी की यह दूरी तय करने में चार घंटा 20 मिनट लगे। जबकि, वापसी में ट्रेन ने यह सफर साढ़े चार घंटे में पूरा किया। दोपहर दो बजे ट्रेन देहरादून से रवाना हुई और शाम करीब साढ़े छह बजे आनंद विहार पहुंची।

ट्रायल के दौरान ट्रेन हरिद्वार में पांच मिनट रुकी। राजधानी देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत हो रही है। देहरादून रेलवे स्टेशन के अधीक्षक शशांक शर्मा ने बताया कि अभी देहरादून से दिल्ली जाने के लिए छह ट्रेनों की सुविधा है। वंदे भारत इस रूट पर सातवीं ट्रेन होगी। 25 मई को सुबह 11:00 बजे इस ट्रेन को देहरादून से हरी झंडी दिखाई जाएगी।

इसके बाद हर रोज यह ट्रेन देहरादून से दिल्ली के बीच चलेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस के देहरादून से दिल्ली के बीच पांच स्टापेज रखे गए हैं। हालांकि, इन स्टापेज पर ट्रेन के विश्राम का समय अभी तय नहीं हुआ है। किराया भी अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है। ट्रेन की औसत गति 60 किमी प्रति घंटा होगी।

04 घंटा 20 मिनट लगे ट्रेन को करीब 285 किमी की दूरी तय करने में
25 मई को सुबह 11:00 बजे ट्रेन को दून से दिखाई जाएगी हरी झंडी
05 स्टापेज रखे गए हैं देहरादून से दिल्ली के बीच
60 किमी प्रति घंटा होगी ट्रेन की औसत गति
संचालन का शेड्यूल

7:00 बजे सुबह देहरादून से होगी रवाना

11:30 बजे सुबह पहुंचेगी आनंद विहार

5:50 बजे शाम को आनंद विहार से चलेगी

10:20 बजे रात को पहुंचेगी देहरादून

570 यात्रियों की होगी क्षमता

इस ट्रेन में आठ कोच हैं, जिनकी कुल क्षमता 570 यात्रियों की है। सभी वंदे भारत ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित हैं। उनमें आटोमैटिक स्लाइडिंग दरवाजे हैं। चेयर को 180 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है। ट्रेन में जीपीएस आधारित इंफार्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम टायलेट हैं। पावर बैकअप का भी इंतजाम है।

ये होंगे स्टॉपेज

देहरादून
हरिद्वार
रुड़की
सहारनपुर
मुजफ्फरनगर
मेरठ सिटी
आनंद विहार (नई दिल्ली)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here