International Women’s Day : थत्युड़ कॉलेज में महिला अधिकारों पर हुआ मंथन

आज थत्यूड़ के सरकारी कॉलेज में NSS इकाई एवं रेड रिबन क्लब के संयुक्त तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में एक दिवसीय शिविर के अंतर्गत स्वच्छता अभियान एवं बेहतर कल के लिए लैंगिक समानता लाने के सुझाव और सशक्त भारत में महिलाओं की भूमिका विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम के संचालक डॉ. संदीप कश्यप एवं डॉ.संगीता सिदोला ने सभी औपचारिकताएं पूर्ण करते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की मुख्य अतिथि के रूप में थाना थत्यूड़ की उपनिरीक्षक दीपिका ने विभिन्न महिला सुरक्षा कानून एवं उपाय की जानकारी देते हुए गौरा देवी ऐप के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की महाविद्यालय की प्राध्यापिका डॉ. संगीता खड़वाल ने महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा महिला को महिला न समझ कर एक व्यक्ति समझा जाए और उसे उसके आधारभूत अधिकारों से वंचित न किया जाए।

डॉ.संगीता सिदोला ने इस वर्ष के महिला दिवस की थीम बताते हुए विभिन्न तथ्यात्मक जानकारी साझा की। भाषण प्रतियोगिता व कविता पाठ में छात्रों ने बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया छात्र हिमांशु नौटियाल की कविता ने सभी को भावुक कर दिया छात्रा तानिया चमोली शिवानी कुशल दीपिका चमोली व सपना चमोली ने अपने अपने विचार प्रकट किए व कविता पाठ किया महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. पंकज पांडे ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि महिला को पहला सम्मान उसके जन्म पर उत्सव मना कर दिया जा सकता है वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ.संगीता कैंतूरा ने सेक्स और जेंडर के मूलभूत अंतर को स्पष्ट किया।

महाविद्यालय की प्राध्यापिका डॉ. शीला बिष्ट ने पहाड़ों में स्त्री के जीवन की समस्याओं को अपने अनुभव के आधार पर साझा किया ।

वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. संदीप कश्यप ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि लिंग भेद को समाप्त करने की शुरुआत हमें अपने परिवार से ही करनी चाहिए तभी हम महिला सशक्तिकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे कार्यक्रम में थाना थत्यूड़ से राहुल थापा महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. अनिल कुमार डॉ. राजेश सिंह डॉ. कुंवर सिंह डॉ.अखिल गुप्ता डॉ. बिट्टू सिंह डॉ. अंचला नौटियाल व अनुसेवक महावीर गौड़ उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here