टूट सकता है 2019 का रिकॉर्ड, केदार बाबा के दर्शन को उमड़ रहा जनसैलाब

चारधाम यात्रा शुरू होते ही धामों में रिकॉर्ड तोड़ यात्री पहुंच रहे है. कोरोना के कारण पिछले 2 वर्सो से सुनसान पड़े धामों में एक बार फिर रौनक लौट आई है… केदारनाथ यात्रा में तीर्थयात्रियों की रिकॉर्ड तोड़ भीड़ उमड़ रही है. धाम में कई किलोमीटर लंबी लाइन लग रही है. केदारनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. चार दिन में ही 75 हजार से ज्यादा तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं. केदारनाथ में तीर्थ यात्रियों की संख्या अधिक होने के कारण दोपहर 12 बजे के बाद सोनप्रयाग में रोका जा रहा है.

एक दिन में 25 से 30 हजार यात्री बाबा के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन पुलिस की ओर से व्यवस्थाओं को देखते हुए सोनप्रयाग से 18 से 20 हजार यात्रियों को ही केदारनाथ भेजा रहा है. बाकी यात्रियों को सोनप्रयाग में ही रोका जा रहा है, जिससे केदारनाथ में व्यवस्थाएं न चरमराएं.सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम तक एक दिन में 18 से 20 हजार यात्रियों की ही रहने व खाने की व्यवस्थाएं हैं. अगर अत्यधिक यात्रियों को धाम भेजा जाता है तो दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में पुलिस व प्रशासन कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है और यात्रियों को सुरक्षित सोनप्रयाग में ही रोका जा रहा है. केदारनाथ धाम समेत पैदल मार्ग पर बारिश होते ही अत्यधिक ठंड बढ़ जाती है. ठंड के कारण यात्री बीमार हो जाते हैं.

केदारनाथ यात्रा में आस्था का सैलाब देखने को मिल रहा है. यात्रा पड़ावों में जगह-जगह जहां तीर्थयात्रियों की भीड़ जमा है, वहीं, धाम में केदारनाथ मंदिर से हेलीपैड से भी आगे तीन किमी लंबी कतार में लगकर भक्त बाबा के दर्शनों के लिए इंतजार कर रहे हैं. ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है, जब भक्त इतनी लंबी कतार में लगकर अपने बाबा के दर्शनों का इंतजार कर रहे हैं. केदारनाथ आपदा के बाद से धाम में तीर्थयात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई है. साल 2019 की यात्रा में दस लाख से भी ज्यादा तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए थे. इ. इस बार बताया जा रहा है कि केदारनाथ यात्रा पिछले सभी रिकार्ड को तोड़ देगी और ऐसा देखने को भी मिल रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here